चुनाव आयोग ने राज्य सभा की रिक्त हो रही उत्तराखंड समेत देश की 57 सीटों पर चुनावों का कर दिया है एलान

*चुनाव आयोग ने राज्य सभा की रिक्त हो रही उत्तराखंड समेत देश की 57 सीटों पर चुनावों का कर दिया है एलान.*

आइडियल इंडिया न्यूज़
अनीस अहमद बख्शी एडवोकेट प्रयागराज

*चुनाव आयोग के मुताबिक 15 राज्यों की कुल 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को होंगे चुनाव.*
*इन सीटों में बेहद अहम है उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh),*
क्योंकि यूपी की 11 सीटें खाली हो रही हैं, जिन पर भी राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) होना है. जिन सदस्यों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उनमें केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, कांग्रेस नेता अंबिका सोनी, जयराम रमेश और कपिल सिब्बल तथा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सतीश चंद्र मिश्र प्रमुख हैं.

इन सदस्यों का कार्यकाल 21 जून से एक अगस्त के बीच समाप्त हो रहा है.इन सीटों में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) की 4 सीटें, तेलंगाना (Telangana) की 2 सीटों, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की 2 सीटों, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की 3 सीटों, तमिलनाडु (Tamil Nadu) की 6 सीटों, कर्नाटक (Karnataka) की 4, ओडिशा (Odisha) की 3, महाराष्ट्र (Maharashtra) की 6, पंजाब (Punjab) की 2, राजस्थान (Rajasthan) की 4, उत्तराखंड (Uttarakhand) की 1, बिहार (Bihar) की 5, झारखंड (Jharkhand) की 2, हरियाणा (Haryana) की 2 सीटों पर मतदान होगा.
चुनावों के नोटिफिकेशन 24 मई को जारी होगा. वहीं 31 मई को नामांकन की आखिरी तारीख होगानॉमिनेशन की स्क्रूटनी की तारीख 1 जून तय की गई है. वहीं नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 3 जून है. सभी 57 सीटों पर 10 जून को सुबह 9 बजे से 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे. 10 जून को ही वोटों की गिनती शाम 5 बजे होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.