एचआईवी टीका बदलेगा बेटियों की जीवन रेखा – डॉ शैली निगम

Ansar Ahmad Jaunpur

एचआईवी टीका बदलेगा बेटियों की जीवन रेखा – डॉ शैली निगम

जौनपुर। जेसीआई जौनपुर चेतना द्वारा एक स्कूल में स्थित सभागार में कैंसर जागरूकता का कार्यक्रम संस्था अध्यक्ष जेसी मीरा अग्रहरी द्वारा संपन्न कराया गया ,स्कूल की प्रधानाचार्य आशीष कुमार गुप्ता तथा प्रियंका गुप्ता ने अपने स्कूल के बच्चों को कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम के तहत कक्षा 8 से लेकर 11 तक की छात्राओं को सम्मिलित किया गया। डॉ शैली निगम ने छात्राओं को संतुलित आहार, नियमित व्यायाम के महत्व को बताते हुए कहा कि आज के परिवेश में बच्चों में आहार शारीरिक व्यायाम की कमी की वजह से अनेक बीमारियां होने का खतरा बढ़ रहा है ,जैसे खून की कमी ,कुपोषण एवं वजन बढ़ने की वजह से भविष्य में डायबिटीज, उच्च रक्तचाप इत्यादि, किशोरीयों को साफ सफाई के महत्व को भी समझाया गया उन्हें बताया गया कि सर्वाइकल कैंसर ,जानलेवा बीमारी है प्रतिवर्ष भारत में करीब एक लाख ,बीस हजार महिलाएं कैंसर से पीड़ित होती हैं जिनमें से आधे से ज्यादा की मृत्यु हो जाती है ,एचपीवी वायरस इसका प्रमुख कारण होता है, इससे बचाव के लिए 9 से 14 वर्ष की लड़कियों के लिए प्रभावशाली टीकाकरण उपलब्ध है, यह टीका 45 वर्ष तक की महिलाओं के लिए भी लाभकारी है ,25 से 65 वर्ष तक की महिलाओं में स्क्रीनिंग टेस्ट पैप स्मीयर, एचपीवी टेस्ट, जैसी साधारण जांचो द्वारा कैंसर का प्रारंभिक अवस्था में पता करके उचित उपचार किया जा सकता है, सभी किशोरियों से अपील की गई कि वे टीकाकरण द्वारा कैंसर के विरुद्ध अपना कदम बढ़ाए।
कार्यक्रम का संचालन सचिव वंशिका द्वारा किया गया । कार्यक्रम में मीना गुप्ता,शहरीन सिद्दीकी तथा डायरेक्टर ज्ञानेश्वरी गुप्ता उपस्थित रहीं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed