व्यापार, शासन की सुगमता में पश्चिम बंगाल ने स्कोच सम्मान प्राप्त किया

व्यापार, शासन की सुगमता में पश्चिम बंगाल ने स्कोच सम्मान प्राप्त किया
आइडियल इंडिया न्यूज़
सुरनजीत चक्रवर्ती हावड़ा

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को ट्वीट किया कि
SKOCH स्टेट ऑफ़ गवर्नेंस रिपोर्ट 2021, पश्चिम बंगाल “ईज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस” में राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष पर है। उन्होंने आगे ट्वीट किया, “‘स्टार ऑफ गवर्नेंस’ स्कॉच पुरस्कार हमें 18 जून को नई दिल्ली में दिया जा रहा है।”

बनर्जी ने बताया कि यह पुरस्कार सरकार द्वारा लगभग 100 नई ऑनलाइन सेवाओं को शुरू करने, उद्योग पर लगभग 500 व्यवसाय से संबंधित अनुपालन बोझ को कम करने और युक्तिसंगत बनाने और ईजी बांग्ला के तहत विभाग-वार डैशबोर्ड आदि के विकास के लिए दिया जा रहा है।

 

संयोग से, स्कोच पुरस्कार उन लोगों को प्रदान किया जाता है जो “समाज में योगदान देने में असाधारण उपलब्धियां” हासिल करते हैं, आधिकारिक वेबसाइट कहती है। यह पुरस्कार 2003 में SKOCH ग्रुप द्वारा स्थापित किया गया था, जो 1997 में स्थापित एक परामर्श फर्म है।

बंगाल सरकार को पिछले साल भी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पहल के तहत अपनी योजनाओं के लिए चार स्कोच पुरस्कार मिले थे। राज्य योजना सिलपासथी, ऑनलाइन सिंगल-विंडो पोर्टल, ने प्लेटिनम पुरस्कार जीता और शहरी क्षेत्रों के लिए ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से नामांकन के प्रमाण पत्र के ऑटो-नवीनीकरण को स्वर्ण पुरस्कार मिला था।

संयोग से, शिक्षा के क्षेत्र में भी, राज्य ने एक सप्ताह पहले पुरस्कार जीता था। शिक्षा के लिए स्कोच पुरस्कार भी 18 जून को नई दिल्ली में भारत शासन मंच के हिस्से के रूप में राज्य को प्रदान किया जाएगा।

2017 में शिक्षा के क्षेत्र में बंगाल पांचवें स्थान पर था। स्कॉच की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लार शिक्षा 3.0 और बांग्लार उच्चशिक्षा जैसी परियोजनाएं राज्य में शिक्षा परिदृश्य को बदल रही हैं।

राज्य ने ‘स्कोच स्टेट ऑफ गवर्नेंस 2021’ रिपोर्ट में समग्र रूप से दूसरा स्थान हासिल किया। पिछले चार वर्षों से, बंगाल शीर्ष 3 प्रदर्शन करने वालों में से एक है। 2018 में इसे पहला स्थान मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *