*खुशखबरी! यात्रियों को अब ट्रेन में मिलेगा यह खास सुविधा, जानकर आप भी हो जाएंगे ख़ुश*

*खुशखबरी! यात्रियों को अब ट्रेन में मिलेगा यह खास सुविधा, जानकर आप भी हो जाएंगे ख़ुश*

आइडियल इंडिया न्यूज़
हरिओम सिंह स्वराज लखनऊ

 

नवरात्रि में ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अगर आपको भी इस नवरात्रि ट्रेन में सफर करना है तो अब आपको खाने का तनाव लेने की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी।

रेलवे की ओर से उपवास के दौरान यात्रियों को विशेष लहरा का इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा. त्योहारी सीजन के दौरान रेलवे ने यात्रियों के लिए एक विशेष सेवा शुरू की है। आईआरसीटीसी ने इस बारे में सभी को जानकारी दी है।

फास्ट फूड मिलेगा

नवरात्रि पर यात्रियों को ट्रेन में बिना उपवास के प्याज-लहसुन रहित और नमक रहित भोजन मिलेगा। नवरात्रि में ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए यह एक बड़ी राहत है। अक्सर यात्रियों को ट्रेन में लंबी दूरी तय करनी पड़ती है, ऐसे में आपको काफी फायदा होगा।

इस नंबर पर कर सकते हैं कॉल

IRCTC की ओर से यह सुविधा करीब 400 स्टेशनों पर उपलब्ध कराई जाएगी. इस थाली की सुविधा के लिए यात्री 1323 पर कॉल कर सकते हैं. इस नंबर पर कॉल करके आप अपने खाने की थाली बुक कर सकते हैं. बुकिंग के बाद में आपको व्रत की साफ-सुथरी थाली मिलेगी.

रेलवे के पीआरओ ने दी जानकारी

आपको बता दें रेलवे की ओर से यह सुविधा पिछले साल भी शुरू की गई थी. आईआरसीटीसी के पीआरओ आनंद कुमार झा ने बताया कि नवरात्रि में यात्रियों के खानेपीने को ध्यान में रखते हुए यह सुविधा शुरू की गई है.

*IRCTC व्रत की थाली की क्या होगी कीमत*

*इसमें आपको 4 वेरिएंट मिलेंगे. आइए चेक करें थाली की क्या कीमत होगी-*

**99 रुपये – फल, कुट्टू की पकोड़ी, दही*
*99 रुपये- 2 पराठे, आलू की सब्जी, साबूदाने की खीर*
*199 रुपये- 4 पराठे, 3 सब्जी, साबूदाने की खिचड़ी*
*250- पनीर पराठा, व्रत मसाला, सिंघाड़ा और आलू पराठा उपलब्ध कराया जाएगा**

Leave a Reply

Your email address will not be published.