देहरादून में मल्टीलेयर कृषि कार्यशाला का आकाश चौरसिया द्वारा किया गया आयोजन।

देहरादून में मल्टीलेयर कृषि कार्यशाला का आकाश चौरसिया द्वारा किया गया आयोजन।

आइडियल इंडिया न्यूज़

रजत शर्मा एडवोकेट करनाल हरियाणा

देव नगरी देहरादून में मल्टीलेयर कृषि पर 6 दिवसीय आवासीय प्रैक्टिकल कृषि प्रशिक्षण कार्यशाला की आयोजित की गई। यह कार्यशाला आकाश चौरसिया जी,
आद्या ऑर्गेनिक और अवसर ट्रस्ट के सयुक्त तत्वाधान में और परम् आदरणीय श्री आर. के. सिंहा जी पूर्व राज्यसभा सांसद एवं एस.आई. एस. सिक्योरिटी के चेयरमैन के सानिध्य में दिनांक 6 फरवरी 2023 को चालू हुई। और यह कार्यशाला 11 फरवरी 2023 तक चलेगी ।

आकाश चौरसिया जी ने बताया कि इस कार्यशाला में युवा किसान भाई बहनों ने हिस्सा लिया। कार्यशाला में किसानों ने खेती को लाभकारी बनाने हेतु काम करने वाले बिंदुओ पर गहराई से अध्ययन किया एवं पहले से चल रहे सफल मल्टीलेयर मॉडल का अवलोकन कर इसे बनाने के लिए भूमि की तैयारी व उपचार के बारे में जानकारी हासिल की । सुबह 9 बजे से शाम 6:00 बजे तक प्रैक्टिकल करके किसान भाई बहन प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे ।

आकाश चौरसिया जी ने कहा कि उन्हें धन का कोई लालच नहीं है। उनका उद्देश्य भारत देश के किसान की प्रगति व उत्थान कराना है। उन्होंने कहा कि भारत देश का किसान सारे संसार का पेट भरता है लेकिन वह स्वयं शारीरिक,मानसिक व आर्थिक रूप से परेशान हैं क्योंकि खेती करने के लिए बहुत सारा धन लगता है,खेती करने के लिए पेस्ट्रीसाइड का इस्तेमाल भी करता है जिससे उसकी फसल भी खराब होती है और जमीन भी, लेकिन वह करे तो करे क्या?

इस समस्या का समाधान के लिए आकाश चौरसिया जी ने कहा कि मैंने एक ऐसा फार्मूला तैयार किया है जिसके द्वारा किसान बिना पेस्ट्रीसाइड के प्राकृतिक जैविक मल्टी लेयर कृषि कर सकता है और इसमें कोई खर्चा भी नहीं आता है।आकाश चौरसिया जी ने कहा कि प्राकृतिक जैविक कृषि के माध्यम से किसान भाई बहन एक समय में 4 से 5 फसलें उगा सकता है इस तरह वह साल भर अच्छी आमदनी कमा सकता है और और उन्होंने कहा कि यह सब काम कम लागत में हो जाएगा।

आकाश चौरसिया ने कहा कि इसके लिए सरकार बैंक के साथ मिलकर लोन भी देती है । आकाश चौरसिया जी ने कहा कि अगर किसी भी किसान भाई-बहन को प्राकृतिक जैविक मल्टी लेयर कृषि करने के लिए किसी भी प्रकार की सहायता चाहिए तो वह उनके पास आ सकता और इस फोन नंबर 91790266275
पर बात व व्हाट्सएप कर सकता है है वह उसकी हर तरह से मदद करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.