दानवीर शूरवीर भामाशाह का विचार सबके लिए अनुकरणीय – प्रदेश उपाध्यक्ष विनायक जायसवाल

दानवीर शूरवीर भामाशाह का विचार सबके लिए अनुकरणीय-प्रदेश उपाध्यक्ष विनायक जायसवालभा

माशाह दानवीर ही नहीं शूर वीर भी थे-संरक्षक उमाशंकर जायसवाल

विश्वनाथ प्रसाद गुप्ता

स्टेट हेड बिहार

भभुआ । नगर के आर्य समाज मंदिर में राष्ट्रीय वैश्य महासभा के बैनर तले शुर वीर दानवीर भामाशाह की जयंती समारोह धूमधाम एव हर्षोल्लास के साथ मनाई गई।

कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर प्रदेश उपाध्यक्ष विनायक जायसवाल, संरक्षक उमाशंकर जायसवाल तैलिक महासभा के जिला अध्यक्ष मुन्ना गुप्ता प्रदेश महासचिव जैनेंद्र आर्य उर्फ जोनी तथा समाज सेवी शिव जी गुप्ता ने संयुक्त रूप से किया।इसके बाद उनके सभी अनुयायियों ने उनके तैलीय चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर उनको नमन किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश उपाध्यक्ष विनायक जायसवाल ने कहा कि भामाशाह का जन्म 29 अप्रैल 1547 को राजस्थान के मेवाड़ राज्य में हुआ था। जब महाराणा प्रताप युद्ध के दौरान धन के अभाव में मुगलों से पराजित होने के कगार पर पहुंच गए तो भामाशाह ने अपनी पूरी संपत्ति महाराणा प्रताप को दान कर दिया। इतना ही नहीं अपने दोनों पुत्रों को भी सैनिक के रूप में बलिदान कर दिया।

भामाशाह ने इतनी संपत्ति महाराणा प्रताप को दी की वह 12 वर्षों से अधिक समय तक 25000 सैनिकों का खर्च उठा सकते थे।संरक्षक उमाशंकर जायसवाल ने कहा कि देश हित में भामाशाह ने जो योगदान दिया है उसे भुलाया नहीं जा सकता। प्रदेश महासचिव जॉनी आर्य उर्फ जोनी ने कहा कि दानवीर भामाशाह का विचार सबके लिए अनुकरणीय है।समाज सेवी शिव जी गुप्ता ने कहा की भामा शाह जी का कृत्य को राष्ट्र महादान के रूप में सदैव याद करेगा। वक्ताओं ने भामाशाह जयंती के अवसर पर वैश्य समाज के 56 उप जातियों को एकजुट कर सत्ता में हिस्सेदारी की बात कही। और कहा कि जो पार्टी कैमूर में वैश्य समुदाय को टिकट देगी उसी के पक्ष में वैश्य समाज गोलबंद हो वोट करेगा।

कार्यक्रम में प्रदेश उपाध्यक्ष विनायक जयसवाल संरक्षक उमाशंकर जायसवाल तैलिक महासभा के जिला अध्यक्ष मुन्ना गुप्ता पूर्व अध्यक्ष मारवाड़ी साह रंगीलाल साह जॉनी उर्फ जोनी कानू हलवाई वैश्य महासभा के जिला अध्यक्ष रमाकांत गुप्ता विनोद गुप्ता जिला संयोजक भरत प्रसाद गुप्ता जिला उपाध्यक्ष दीपक सौनडिक एवं सुनील कुमार गुप्ता लोहार महासभा के जिला सचिव रामराज शर्मा रामगढ़ प्रखंड शशीकांत विश्वकर्मा हटा नगर के अध्यक्ष अशोक कुमार कौशधन कुदरा प्रखंड अध्यक्ष नंदलाल गुप्ता मोहनिया नगर अध्यक्ष राजेश कुमार केसरी राधा सेठ संदीप कुमार गुप्ता भभुआ नगर अध्यक्ष अजय कुमार रौनियार युवा जिला अध्यक्ष कार्तिक गुप्ता महिला जिला अध्यक्ष गीता देवी इत्यादि ने भी अपने अपने विचार रखे।सभा में काफी संख्या में वैश्य समाज के लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद गुप्ता एवं संचालन संरक्षक सोहन गुप्ता ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *