*पश्चिम बंगाल में सामूहिक बलात्कार के आरोप में बीएसएफ के दो जवान गिरफ्तार*

*पश्चिम बंगाल में सामूहिक बलात्कार के आरोप में बीएसएफ के दो जवान गिरफ्तार*

_सुरनजीत चक्रवर्ती_

पश्चिम बंगाल पुलिस ने उत्तर 24 परगना के बगदा थाना अंतर्गत एक महिला से सामूहिक दुष्कर्म के आरोप में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो जवानों को गिरफ्तार किया है. कथित घटना 25 अगस्त की रात और 26 अगस्त की तड़के भारत-बांग्लादेश सीमा पर जीतपुर सीमा चौकी पर हुई।

करीब 23 साल की महिला कथित तौर पर एक बच्चे को लेकर भारत की ओर से सीमा पार करने की कोशिश कर रही थी, तभी उसका सामना बीएसएफ जवानों से हुआ।

पुलिस के मुताबिक बीएसएफ के जवान उसे घसीटकर खेतों में ले गए और उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। इस घटना ने इलाके के लोगों को झकझोर कर रख दिया है और स्थानीय विधायक बिस्वजीत दास ने ग्रामीणों और पीड़िता के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की।

श्री दास, जिन्होंने भाजपा के टिकट पर चुनाव जीता और बाद में टीएमसी में अपनी निष्ठा स्थानांतरित कर ली, ने कहा कि यदि बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को बढ़ाकर 50 किमी कर दिया गया तो ऐसी घटनाएं होंगी। विधायक ने कहा कि वह इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री से संपर्क करेंगे। टीएमसी 28 अगस्त को इलाके में विरोध रैली करेगी।

बीएसएफ के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र का मुद्दा राज्य और केंद्र के बीच विवाद का विषय बना हुआ है। पश्चिम बंगाल विधानसभा ने 16 नवंबर, 2021 को एक प्रस्ताव पारित किया था जिसमें बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र को 15 किमी से बढ़ाकर 50 किमी करने के लिए केंद्र की अधिसूचना को वापस लेने की मांग की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *